Monday, September 16, 2024

अनंत चतुर्दशी पर एक धागा खोलेगा आपके किस्मत के द्वार

 साईं एस्ट्रो विज़न सोसायटी, चितौड़गढ़-निःशुल्क ज्योतिषीय परामर्श हेतु समर्पित संगठन

अनंत चतुर्दशी पर एक धागा खोलेगा आपके किस्मत के द्वार

भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को अनंत चतुर्दशी के नाम से जानते हैं। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा और व्रत का विधान है। इस दिन को अनंत चौदस भी कहा जाता है।गणपति बप्पा की विदाई भी इसी दिन लोग करते हैं।धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अनंत चतुर्दशी के व्रत और पूजा से सुख, समृद्धि और वैभव की प्राप्ति होती है,इसलिए लोग इस दिन विशेषपूजा-अर्चना करते हैं।

कब है अनंत चतुर्दशी का व्रत?

मुख्यतः  अनंत चतुर्दशी पर शेषनाग पर विराजे भगवान विष्णु के पूजन का विधान है । इस बार अनंत चतुर्दशी का व्रत मंगलवार,17 सितंबर को रखा जाएगा।

हिन्दू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 16 सितंबर को दोपहर 03:10 बजे हो रही है। समापन 17 सितंबर दोपहर 11:44 बजे होगा। इस प्रकार अनन्त चतुर्दशी की पूजा का मुहूर्त प्रातः  06:07 से दोपहर 11:44 बजे तक रहेगा, जिसकी कुल अवधि 05 घण्टे 37 मिनट रहेगी।

हाथ में बांधे अनंत सूत्र

इस दिन भगवान विष्णु के पूजन के दौरान चौदह ग्रंथि का सूत्र उनके सामने रखकर पूरे विधि विधान से उनकी पूजा करनी चाहिए।इस दौरान भगवान विष्णु के मंत्रों से इस अनंत सूत्र को जागृत करना चाहिए।पूरे विधि विधान से पूजा के बाद इस चौदह ग्रन्थ अनंत सूत्र को पुरुष दाहिने हाथ के बांह पर और महिलाओं को बाएं हाथ के बांह पर बांधना चाहिए। इस अनंत सूत्र को धारण करने से भगवान विष्णु की कृपा भक्तों पर बनी रहती है और सुख समृद्धि और वैभव की प्राप्ति भी होती है।साथ ही इस दिवस हो सके तो नमक न खाएं

गणेश विसर्जन में करें ये उपाय

यदि किसीको संतान प्राप्ति की इच्छा है या फिर वैवाहिक जीवन में खुशहाली नहीं मिल रही तो गणेश विसर्जन के समय बप्पा को भोग में लड्‌डू अर्पित करें और कच्चे सूत में सात गांठ लगाएं, उसपर हल्दी लगाकर घर के मंदिर में रख दें. मान्यता है की इससे मनोकामना पूरी होती है।

गणेश विसर्जन मंत्र

गच्छ गच्छ सुरश्रेष्ठ स्वस्थाने परमेश्वर!मम पूजा गृहीत्मेवां पुनरागमनाय च।

गणेश विसर्जन के  शुभ मुहूर्त

प्रातः मुहूर्त (चर, लाभ, अमृत) - सुबह 09:11 - दोपहर 01:47 तक।

अपराह्न मुहूर्त (शुभ) - दोपहर 03:19 - शाम 04:51तक।

सायाह्न मुहूर्त (लाभ) - रात 07:51 - रात 09:19 तक।

रात्रि मुहूर्त (शुभ, अमृत, चर) - रात 10:47 - सुबह 03:12 तक।

भगवान श्री गणेश- विष्णु आप सभी का कल्याण करे

शुभकामनाओ सहित

डॉ. संजय गील

अध्यक्ष

साईं एस्ट्रो विज़न सोसायटी, चितौड़गढ़

9829747053,7425999259

No comments:

Post a Comment