Tuesday, April 30, 2024

बृहस्पति गोचर 2024(Jupiter transit 2024

 देव गुरु बृहस्पति का राशि परिवर्तन 13 वर्षो  बाद बनने जा रहा  अद्भुत संयोग

वैदिक ज्योतिष गणना में  ग्रह परिवर्तन को  बहुत महत्वपूर्ण घटना माना गया है एवं  जब भी कोई ग्रह एक राशि से निकलकर दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं तो मनुष्य पर इसका कम ज्यादा प्रभाव अवश्य ही पड़ता है । हिंदू पंचाग के आधार पर ज्योतिर्विद डॉ. संजय गील ने बताया की इस  मई के महीने में कई बड़े ग्रहों का गोचर होने जा रहा है जिसमें सबसे प्रमुख देव गुरु बृहस्पति का गोचर है । बृहस्पति का यह गोचर लगभग 13  वर्षो बाद आज दोपहर 02 बजकर 29 मिनट पर होने जा रहा है जो कई राशियों के लिए धन लाभ और करियर में अपार सफलता लेकर आएगा, वही कुछ राशि के जातको को मिश्रित फल देने वाला साबित होगा ।

13 वर्षों बाद वृषभ राशि में होगी गुरु,शुक्र एवं सूर्य  की युति

हिंदू पंचाग के आधार पर 14 मई को सूर्य ग्रह का गोचर होने जा रहा है । ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों का राजा कहा जाता है ।  इसी प्रकार  19 मई को शुक्र ग्रह मेष राशि से निकलकर अपनी स्वराशि वृषभ में चले जाएंगे । इस प्रकार 12 वर्ष बाद वृषभ राशि में गुरु,शुक्र और सूर्य की युति भी देखने को मिलेगी ।

 बृहस्पति का विविध राशियों पर प्रभाव और उपाय

बृहस्पति  ग्रह को भाग्य का कारक माना गया  है और  कुंडली में अगर गुरु की स्थिति मजबूत होती है  तो जीवन में कम मेहनत में भी बड़ा फल मिलता है। मान्यता है कि गुरु को मजबूत करने के लिए गुरुवार के दिन दान-पुण्य और विष्णु भगवान की पूजा जरूर करनी चाहिए। गुरु का यह  गोचर कई राशियों के लिए शुभ परिणामों वाला तो अन्य के लिये मिश्रित परिणामो वाला रहेगा । मुख्यतः राशि परिवर्तन के इस प्रभाव को लग्न एवं चन्द्र कुंडली के आधार पर देखना चाहिये । 

मेष राशि: धीरे-धीरे समय के साथ प्रयासों का फल मिलने लगेगा ,नए अवसर मिल सकते हैं और व्यवसाय में भी लाभ हो सकता है.  वही जन्मकुंडली में अशुभ होने पर करियर, स्वास्थ्य और पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानियां आ सकती हैं । नियमित रूप से पिता और गुरु को प्रणाम करें और आशीर्वाद लें। 

वृषभ राशि: वृषभ राशि के लिए यह गोचर बहुत शुभ होगा. करियर, धन, स्वास्थ्य और पारिवारिक जीवन में आपको खुशियां मिलेंगी, लेकिन  अपनी वाणी पर थोड़ा ध्यान रखना होगा  गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करें और पीले रंग के फूल अर्पित करें।

मिथुन राशि:- काम में सफलता और  नए अवसर मिल सकते हैं  मिथुन राशि के लिए यह गोचर शुरुआती दौर में कुछ खर्च और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां लेकर आ सकता है । गुरुवार को गाय को चने की दाल और गुड़ के आटे की लोई खिलाएं।

कर्क राशि:- करियर, धन और पारिवारिक जीवन में आपको खुशियां मिलेंगी हालांकि, आपको अपने स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना होगा । प्रतिदिन भगवान शिव की पूजा करें और जल चढ़ाएं।

सिंह राशि:- सिंह राशि के लिए यह गोचर मिश्रित रहेगा एवं करियर में कुछ परेशानियां आ सकती हैं । जरूरतमंद छात्रों को स्टेशनरी का सामान दान करें।

कन्या राशि:-  करियर, धन, स्वास्थ्य और पारिवारिक जीवन में खुशियां मिलेंगी ।  घर पर सत्यनारायण पूजा करें या कोई धार्मिक कार्य करें।

तुला राशि :- यह गोचर मिश्रित रहेगा. करियर में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं । गुरुवार के दिन पुजारी को बूंदी के लड्डू दान करें। भूखे लोगों को खाना खिलाएं। 

वृश्चिक राशि:- करियर, धन, स्वास्थ्य और पारिवारिक जीवन में खुशियां मिलेंगी । रोज 108 बार बृहस्पति ग्रह के बीज मंत्र का जाप करें । 

धनु राशि:- स्वास्थ्य और पारिवारिक जीवन में खुशियां मिलेंगी । विष्णु सहस्त्रनाम का नित्य पाठ करे । 

मकर राशि:-  करियर, धन, स्वास्थ्य और पारिवारिक जीवन में खुशियां मिलेंगी । गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करें और जल चढ़ाएं ।

कुंभ राशि :- कुंभ राशि के लिए यह गोचर मिश्रित रहेगा । करियर में कुछ उतार-चढ़ाव आ सकते हैं । गुरुवार का व्रत करें और अपने का सम्मान करें ।

मीन राशि: धन, स्वास्थ्य और पारिवारिक जीवन में खुशियां मिलेंगी. पीले रंग के कपड़े अधिक पहनने का प्रयास करें। पीले रंग का रुमाल अपने पास रखें ।

Contact for Further Details

Dr. Sanjay Geel

Sai Astrovision Society, Chittorgarh

9829747053,7425999259

www.sanjaygeelastrology.com

No comments:

Post a Comment